आईएम के संदिग्ध आतंकी कोर्ट में पेश, अगली सुनवाई चार को

0
2

जोधपुर, 13 मई (उदयपुर किरण). इंडियन मुजाहिद्दीन (आईएम) के नौ संदिग्ध आतंकियों को सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) की तरफ से कोर्ट में पेश किया गया. मामले में गवाह के दौरान नहीं आने और कुछ आंतकियों द्वारा नया वकालातनामा पेश करने के कारण यह सुनवाई टल गई. अब अगली सुनवाई चार जून को रखी गई है.

इंडियन मुजाहिद्दीन संगठन के नेटवर्क तोडऩे के मामले में सोमवार को एटीएस ने अतिरिक्त जिला व सत्र न्यायालय संख्या तीन के न्यायाधीश सिद्धार्थ दीप की अदालत में नौ संदिग्ध आतंकियों को पेश किया. इनमें से मोहम्मद साकिब और वकार अजहर को दिल्ली पुलिस के हथियारबंद कमांडो तिहाड़ जेल से लेकर आए. तीन आतंकियों को पेश नहीं किए जाने पर न्यायालय ने उन्हें अगली सुनवाई के दौरान उपस्थित रहने के निर्देश दिए. इसके साथ ही आज गवाह तत्कालीन सीआई विद्याधर डूडी के नहीं आने पर सुनवाई आगे नहीं बढ़ पाई. वहीं पांच आतंकियों ने भी नया वकालातनाम पेश किया. इस पर न्यायालय ने अगली सुनवाई चार जून मुकर्रर की है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 13 मई को होगी. कोर्ट परिसर में हर बार की तरह इस बार भी इन संदिग्ध आतंकियों के परिजनों ने छिपकर मुलाकात की. इन आतंकियों के माता-पिता, बीवी-बच्चे व दोस्त यहां उपस्थित थे. उन्होंने आतंकियों को लाने व ले जाने के दौरान मुलाकात कर बातचीत भी की. इस दौरान उनकी सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी मूक दर्शक बने रहे.

गौरतलब है कि एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) ने वर्ष 2014 में जोधपुर के प्रताप नगर थाने में दर्ज मुकदमे में इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी नेटवर्क को तोडऩे के साथ ही एक दर्जन संदिग्ध आंतकियों को पकडक़र सलाखों के पीछे पहुंचाया था. आईएम के इन संदिग्ध आरोपियों पर विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 4,5 व 6 लगी है, जिसमें विस्फोटक पदार्थ रखना, विस्फोटक पदार्थ बनाना या बनाने में मदद करने के आरोप लगे हैं. इसके अलावा विधि विरुद्ध अधिनियम की धारा 16, 17, 18, 18 ए, 20, 23 और 38 के आरोप सुनाए गए. इसके तहत भारत सरकार के खिलाफ षड्यंत्र करना और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध करने की स्थिति पैदा करने के आरोप से आरोपित किया गया. इसके साथ आईपीसी की धारा 121, 121 ए, 122, 120 बी के तहत आरोपित किया गया. इन धाराओं में अपराध साबित होने पर आजीवन कारावास से फांसी तक की सजा हो सकती है.

https://udaipurkiran.in/hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here