कुलगाम मुठभेड़ में हिज्ब के 5 आतंकी ढेर, लाल चौक के पास सीआरपीएफ पर हमला, 7 जवान घायल

कुलगाम में सुरक्षाबलों की कार्रवाई का विरोध, प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस व लाठीचार्ज, 15 प्रदर्शनकारी भी घायल

श्रीनगर के लाल चौक पर ग्रेनेड हमले में चार स्थानीय नागरिक भी घायल

जम्मू/श्रीनगर, 10 फरवरी (उदयपुर किरण). रविवार सुबह कुलगाम जिले के केलम क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हिज्ब के पांच आतंकियों को मार गिराया लेकिन शाम होते-होते श्रीनगर के लाल चौक स्थित पैलेडियम सिनेमा घर के पास आतंकियों ने सीआरपीएफ व पुलिस पार्टी पर ग्रेनेड फेंक हमला कर दिया. इस हमले में सीआरपीएफ के तीन जवान, पुलिस के चार जवान और एक महिला सहित चार स्थानीय लोग घायल हो गए.

रविवार सुबह जिले के केलम इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की पुख्ता सूचना के आधार पर सेना की 9 आरआर, सीआरपीएफ तथा एसओजी की एक संयुक्त टीम ने पूरे क्षेत्र को घेरकर आतंकियों की दबिश के लिए तलाशी अभियान शुरू किया. तलाशी अभियान के दौरान क्षेत्र में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई. इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने सभी पांच आतंकियों को मार गिराया. मुठभेड़ में मारे गए पांचो आतंकियों की पहचान वसीम बशीर निवासी अश्मूजी कुलगाम, जाहिद पर्रे निवासी गोपाल पोरा कुलगाम, इदरीस भट्ट निवासी अरवानी बिजबहेड़ा, अकीब नाजीर निवासी ज़ोंगलपोरा कुलगाम व परवेज भट्ट निवासी मुक्दमपोरा कुलगाम के रूप में हुई है. मारे गए पांचो आतंकी हिज्ब-उल-मुजाहिदीन आतंकी संगठन से सम्बधित हैं. आतंकियों के शवों के साथ भारी मात्रा में गोला-बारूद भी बरामद हुआ है.

मुठभेड़ की सूचना जैसे ही क्षेत्र में फैली, स्थानीय युवक मुठभेड़ में बाधा डालने हेतु सड़कों पर उतर आए और आतंकियों की मदद के इरादे से सुरक्षाबलों पर पथराव करना शुरू कर दिया. सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया, जिसके बाद हिसंक झड़पें शुरू हो गई. इन हिंसक झड़पों में 15 के करीब प्रदर्शनकारी भी घायल हुए हैं. घायल प्रदर्शनकारियों को इलाज के लिए कुलगाम अस्पताल पहुंचाया गया है, जहां पर उनका इलाज जारी है. इसी बीच प्रशासन ने मुठभेड़ को देखते हुए जिले में मोबाइल इन्टरनेट सेवा को भी स्थगित कर दिया.

उधर, देर शाम श्रीनगर के लाल चौक में स्थित पैलेडियम सिनेमा घर के पास आतंकियों ने सीआरपीएफ पार्टी पर ग्रेनेड फेंक हमला कर दिया. इस हमले में सीआरपीएफ के तीन जवान, पुलिस के चार जवान व एक महिला सहित चार स्थानीय लोग घायल हो गए. घायलों को तुरन्त पास के अस्पताल पहुंचाया गया, जहां पर उनका इलाज जारी है. घायलों में सीआरपीएफ की 132 बटालियन के सब इंस्पेक्टर आर. मुनीश स्वामी, जवान विशाल एवं देवेन्द्र कुमार हैं जबकि पुलिस के चार जवानों में सिपाही आशिक अहम्मद, सिपाही आबिद, सिपाही निसार अहम्मद एवं सिपाही मोहम्मद शफी व स्थानीय लोगों में हुमेरा निवासी हेरवान, अब्दुल क्यूम निवासी मांदीबल नौशहरा, तालिबा गुलशन निवासी श्रीनगर, शादाब शाह निवासी निशात श्रीनगर हैं.

हमले के तुरन्त बाद आतंकी मौके से भाग निकले. सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर आतंकियों की धर-पकड़ के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया. समाचार लिखे जाने तक किसी भी आतंकी के पकड़े या मारे जाने की कोई सूचना नहीं थी.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *