ठंडी हवाओं से ठिठुरा मध्‍य भारत, न्यूनतम तापमान में भी गिरावट

भोपाल 11 फरवरी (उदयपुर किरण). हिमालयीन इलाकों में हो रही जोरदार बर्फबारी का असर पिछले तीन दिनों से इस कदर दिख रहा है कि राजधानी भोपाल सहित समूचे मध्‍यभारत में रात के साथ दिन भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. रविवार को भोपाल में दिनभर लोग सर्दी से बेहाल रहे. यहां दिन का तापमान 19.5 डिग्री, जो सामान्य से 6 डिग्री कम और रात का तापमान 5.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री कम रहा. इसी तरह अन्‍य स्‍थानों पर भी तापमान चार से पांच डिग्री तक पहुंच गया है.

वहीं शिवपुरी में पिछले दो दिन से ठंडी हवाओं के कारण सर्दी का असर ज्यादा देखा जा रहा है. सुबह और शाम के वक्त ठंडी हवाएं चलने से सर्दी बढ़ गई है. न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. शिवपुरी में न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. इधर दूसरी और शिवपुरी में पिछले कुछ दिनों से सर्दी बढ़ने के कारण जनजीवन प्रभावित है. नगर पालिका द्वारा अलाव न जलाए जाने से लोगों में नाराजगी देखी जा रही है. लोगों की मांग है कि सर्दी को देखते हुए मुख्य चौराहे, अस्पताल परिसर, बस स्टैंड पर आग जलाने के लिए लकड़ी की व्यवस्था करनी चाहिए.

प्रदेश के कई जिलों में पड़ रही जोरदार ठंड के चलते फसलों पर भी पाले का असर दिखाई दे रहा है. पिछले तीन दिनों से मालवा, बुन्‍देलखंड और विंध्‍य में जिस तरह शीतलहर चल रही उससे चना, अरहर, मटर और सरसों की फसलों को ज्‍यादा नुकसान पहुंच गया है, हालांकि गेंहू की फसल को नुकसान नहीं पहुंचा है.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *