दिल्ली में फैक्ट्रियों पर छापेमारी, बाल मजदूरी से मुक्त कराए 64 बच्चे

0
23

नई दिल्ली, 01 फरवरी (उदयपुर किरण). बाहरी उत्तरी जिले के अलीपुर और नरेला इलाकों में बाल मजदूरी करवाने वाली तीन फैक्ट्रियों पर अलीपुर एसडीएम ने छापेमारी कर 64 बच्चों को वहां से मुक्त कराया है. इन बच्चों का मेडिकल कराया गया है. एसडीएम ने तीनों फैक्ट्रियों को सील कर दिया है.

पुलिस मुक्त कराए गए बच्चों में से कुछ के बालिग होने का शक जाहिर कर रही है. अगर ऐसे बच्चे सामने आते हैं तो देखा जाएगा कि जहां पर वह काम कर रहे हैं, उनको वहां पर कितनी तनख्वाह मिलती है.

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पिछले काफी समय से अलीपुर एसडीएम के पास अलीपुर और नरेला इलाकों में बाल मजदूरी कराने की शिकायतें आ रही थी. उन पर जांच शुरू कराई गई थी. गुरुवार को एसडीएम अलीपुर, चार थाना पुलिस व गैर सरकारी संगठन बचपन बचाओ आंदोलन व श्रम विभाग की टीम ने अलीपुर, लिबासपुर और नरेला क्षेत्रों में छापेमारी की. इनमें से 64 बच्चों को मुक्त कराया. सभी फैक्ट्रियों पर एफआईआर दर्ज की गई है.

अधिकारियों ने बताया कि बच्चे बेहद खराब परिस्थितियों में काम करते पाए गए. अब गलत काम करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है. अकेले लिबासपुर में एक अवैध पांच मंजिला कारखाने से 30 बच्चे पाए गए और कारखाने को सील कर दिया गया है. पिछले 15 महीनों में, एसडीएम अलीपुर के नेतृत्व में टीम ने 330 से अधिक बच्चे और बंधुआ मजदूरों को बचाया है.

http://udaipurkiran.in/hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here