प्रयागराज जंक्शन पर नौ स्वचालित सीढ़ियां लगेंगी

0
4

प्रयागराज, 11 जून (उदयपुर किरण). उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज जंक्शन पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त नए प्लेटफार्म का निर्माण किया गया है तथा स्काई वाक के माध्यम से सभी एफओबी को आपस में जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही जंक्शन पर चढ़ने एवं उतरने के लिए 9 स्वचालित सीढ़ियां लगाने का कार्य प्रक्रिया में है.

मंडल रेल प्रबंधक के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अमन वर्मा ने बताया कि प्रयागराज जंक्शन पर प्लेटफार्म 7-8 एवं 9-10 पर दो लिफ्ट कार्यरत हैं तथा सिविल लाइन्स साइड में 3 एवं सिटी साइड में 2 कुल 5 स्वचालित सीढियां लगायी गयी हैं. जंक्शन पर अभी तक एफओबी पर चढ़ने के लिए स्वचालित सीढ़ियों की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन उतरने की अभी नहीं है. यह सुविधा भी शीघ्र ही प्रदान की जाएगी.

इसी क्रम में जंक्शन पर चढ़ने-उतरने के लिए 9 स्वचालित सीढ़ियां लगाने का कार्य प्रक्रिया में है जिसमें एफओबी 1 स्मिथ रोड सिविल लाइन्स साइड में उतरने के लिए 1 स्वचालित सीढ़ी तथा एफओबी 2 सिविल लाइन्स साइड में 1 उतरने के लिए तथा पावर केबिन के पास बाहर की ओर उतरने के लिए 1 एवं चढ़ने के लिए 1 तथा एफओबी 3 आरएमएस के पास सिटी साइड में उतरने के लिए 1 स्वचालित सीढ़ी तथा एफओबी 5 प्लेटफार्म सं 4-5 पर 2 एवं प्लेटफार्म 6 पर 2 स्वचालित सीढ़ी लगाने का कार्य चल रहा है.

वर्मा के मुताबिक मंडल के प्रमुख स्टेशनों मिर्जापुर में 25, विंध्याचल में 17, इलाहाबाद-छिवकी में 30, नैनी में 35, प्रयागराज में 143, सूबेदारगंज में 23, फतेहपुर में 23, कानपुर में 61, गोविन्दपुरी में 19, अलीगढ़ में 15 एवं मानिकपुर में 27 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. इसके अतिरिक्त आरक्षण कार्यालय में मंडल के 17 स्टेशनों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कैमरों की मानिटरिंग के लिए स्टेशनों पर कंट्रोल रूम बनाये गये हैं जिसकी निगरानी आरपीएफ द्वारा निरंतर की जाती है.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here