साबरमती ट्रेन से निकला धुआं, यात्रियों में फैली दहशत

0
2
गुना, 13 मई (उदयपुर किरण). गुना रेलवे स्टेशन पर सोमवार को उस समय अफरा-तफरी मच गई, जब स्टेशन पर खड़ी साबरमती ट्रेन से धुआं निकलना शुरू हो गया. ट्रेन में सवार यात्रियों में भी आगजनी की आशंका के मद्देनजर दहशत फैल गई. धुआं ट्रेन की आरक्षित एस फोर बोगी से निकल रहा था. इसका कारण बोगी के नीचे पहियों का पटरी से चिपकना रहा. इसके चलते जैसे ही चालक ने ट्रेन आगे बढ़ाने की कोशिश की, रगड़़ से धुआं निकलने लगा.
सूचना मिलने के बाद रेलवे का तकनीकि अमला मौके पर पहुंचा और ट्रेन के पहियों के पटरी से दूर कर दुरुस्त किया. इसके बाद ट्रेन अपने गंतव्य स्थल की ओर रवाना हो सकी. जानकारों के मुताबिक अगर घटना को शीघ्र ही चालक को पता नहीं चलता और वह ट्रेन नहीं रोकता तो बड़ा हादसा हो सकता था. गनीमत रही कि ट्रेन ने आग नहीं पकड़ी. बहरहाल घटना को लेकर रेलवे प्रबंधन की लापरवाही भी सामने आ रही है.

सुबह की है घटना

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार अहमदाबाद से फैजाबाद की ओर जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन रोज की तरह सुबह 11.45 बजे गुना स्टेशन पर पहुंची. इसके बाद निर्धारित समय उपरांत जब चालक ने ट्रेन का आगे बढ़ाया तो अचानक उसमें से धुआं निकलने लगा. जिससे स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई. प्लेटफार्म पर खड़े यात्रियों ने देखा कि धुआं प्लेटफार्म के सामने स्थित आरक्षित एस फोर डिब्बे के नीचे से निकल रहा था. जब इसकी जानकारी ट्रेन में सवार यात्रियों को लगी तो उनके बीच दहशत पसर गई. इसी बीच किसी ने चालक को घटना की खबर कर दी. जिस पर उन्होंने ट्रेन रोक दी. बाद में रेलवे प्रबंधन एवं तकनीकि अमला मौके पर पहुंचा और घटना के कारणों की खोज की.

ब्रेक चिपकने से हुआ  हादसा

हादसे का कारण एस फोर डिब्बे के नीचे स्थित पहिए के ब्रेक चिपकना बताया जा रहा है. मौके पर पहुंचे रेलवे के तकनीकि अमले ने ब्रेक को अलग किया. इसके बाद ट्रेन रवाना हो सकी. बताया जाता है कि पहले ब्रेक लोहे के रहते थे, जो पहिओं पर लगते समय फिसल जाते थे. जिससे ट्रेन देर से रुकती थी.  इसके चलते अब उन पर रबर की ग्रिप चढ़ा दी जाती है, जिससे पहिओं पर ब्रेक की पकड़ मजबूत होती है और ट्रेन जल्दी रुक जाती है, किन्तु गर्मी के दिनों में यह रबर गर्म होकर चिपक जाती है और जब ट्रेन चलती है तो रगड़ से धुआं उठने लगता है. जानकारों के मुताबिक इससे ट्रेन में आग लगने का खतरा भी बना रहता है.

लगातार सामने आ रहे है हादसे

ट्रेनों मेंं इस तरह के हादसे लगातार सामने आ रहे है. अभी कुछ दिन पहले ग्वालियर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में आगजनी की घटना सामने आई थी. यह घटना ग्वालियर से गुना आते समय म्याना के पास चलती ट्रेन में घटित हुई थी. जिसमें ट्रेन के इंजन में आग लगी थी. गनीमत रही कि इस घटना में भी बड़ा हादसा होने से टल गया था. उस घटना के साथ इस घटना में भी रेलवे प्रबंधन की लापरवाही सामने आ रही है.

घटना के कारण लेटलतीफ हुई ट्रेन

घटना के कारण ट्रेन लेटलतीफ हुई. करीब आधे घंटे से अधिक समय तक इसके चलते ट्रेन स्टेशन पर ही खड़ी रही, वहीं पहले यात्री दहशत में रहे, बाद में परेशान होते रहे. ब्रेक सही होने पर ट्रेन के रवाना होने के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली.

https://udaipurkiran.in/hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here