12 घंटे बीते अभी भी हो रही है राजीव कुमार से पूछताछ

कोलकाता, 10 फरवरी (उदयपुर किरण). अरबों रुपये के चिटफंड घोटाला मामले में साक्ष्यों को मिटाने के आरोपित कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से दूसरे दिन यानी रविवार को 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ चल रही है. रविवार सुबह 10:00 बजे के करीब मेघालय के शिलांग स्थित सीबीआई दफ्तर में राजीव कुमार पहुंचे थे. उसके बाद करीब 10:30 बजे से सीबीआई की टीम ने उनसे सवाल जवाब करना शुरू किया था. रात 10:00 बजे तक उनसे पूछताछ चल रही है. खबर लिखे जाने तक यह जारी थी.

बताया गया है कि सीबीआई की 2 टीम ने तीन दौर में लगातार उनसे पूछताछ की है. सुबह 10:30 बजे से लेकर 1:00 बजे तक उनसे पहली दफा पूछताछ हुई. इसका पूरा वीडियो रिकॉर्ड किया गया है. उसके बाद 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक लगातार पूछताछ हुई. 6:00 बजे के बाद राज्यसभा सांसद कुणाल घोष राजीव कुमार को एक साथ बैठाया गया है और दोनों से आमने- सामने लगातार पूछताछ शुरू हुई है, जो अभी चल रही है. सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राजीव कुमार से पूछताछ जारी है.

गौर हो कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सीबीआई ने 9 फरवरी शनिवार को ही राजीव कुमार से पूछताछ शुरू की है. पहले दिन सुबह 11:00 बजे से 8:30 घंटे तक पूछताछ हुई थी. सुबह 11:00 बजे से लेकर रात 7:30 बजे तक राजीव कुमार से मैराथन सवाल जवाब किए गए थे. हालांकि सीबीआई का दावा है कि कुमार पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं. इसके साथ ही सवालों के जवाब भी उन्होंने संतोषजनक नहीं दिया है. गत 3 फरवरी को सीबीआई की एक 20 से 25 सदस्यीय टीम कोलकाता के लाउडन स्ट्रीट स्थित पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के घर जा पहुंची थी लेकिन उन्हें कुमार के घर में नहीं घुसने दिया गया और कोलकाता पुलिस के अधिकारियों ने कॉलर पकड़ कर घसीटते हुए हिरासत में ले लिया था. उसके बाद दूसरे दिन यानी 4 फरवरी सोमवार को जांच एजेंसी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाकर तत्काल सुनवाई की मांग की गई लेकिन उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को इस पर सुनवाई की और मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने निर्देश दिया कि सीबीआई के बुलावे पर राजीव कुमार को शिलांग स्थित दफ्तर में पूछताछ के लिए जाना पड़ेगा.

इसके साथ ही न्यायमूर्ति ने यह भी स्पष्ट किया था कि कुमार को पूछताछ में विश्वसनीय तरीके से सहयोग भी करना होगा. उनके साथ किसी भी तरह की सख्ती नहीं बरतने अथवा गिरफ्तार नहीं करने का निर्देश भी न्यायालय ने सीबीआई को दिया है. इसके अनुसार उनसे पूछताछ हो रही है.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *